12 biggest Controversies in The IPL History – आईपीएल के 12 सबसे बड़े विवाद

आईपीएल और और विवाद का नाता चोली दामन की तरह है आईपीएल लीग को शुरू हुए 12 साल से भी अधिक का समय हो चुका है और लगभग हर सीजन के साथ कुछ न कुछ विवाद जुड़ा होता हैं। कई बार खिलाड़ियों में विवाद हो जाता है तो कई बार टीम ओनर को लेकर कुछ खबरें आती है, इसी को देखते हुए आइये एक नजर डालते है Top 12 biggest Controversies in The History of IPL पर और जानते है कि आईपीएल के अब तक के इतिहास में कौन-कौन से और कैसे-कैसे विवाद हो चुके हैं।

ये भी पढ़ें :- 5 PLAYERS WITH MOST SIXES IN THE HISTORY OF ALL IPL SEASON – [हिंदी]

जब गुस्से में एम एस धोनी अंपायर से भिड़ गए

धोनी का नाम biggest Controversies in The History of IPL में 12वें स्थान पर आता है, ऐसा काफी कम बार देखने को मिलता है जब महेंद्र सिंह धोनी जैसे खिलाड़ी मैदान पर अपना आपा खो बैठे हो, लेकिन आईपीएल के 12वें सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेले गए एक मैच के दौरान अंतिम ओवर में गेंदबाज बेन स्टोक्स की गेंद को अंपायर ने ‘नो बॉल’ करार दिया था। लेकिन लेग अंपायर ने उस डिलीवरी को जायज करार दिया। दोनो अंपायर के बीच डिस्कशन चल रहा था तभी महेंद्र सिंह धोनी पवेलियन से मैदान पर आ गए और गुस्से में अंपायर से बहस करने लगे। हालांकि अंपायर का अंतिम फैसला बेन स्टोक्स के पक्ष में गया लेकिन धोनी को अपने इस व्यवहार के लिए मैच फीस का 50 प्रतिशत दंड के रूप में देना पड़ा। एम एस धोनी के इस रवैये ने सबको चौंका दिया था।

5 साल के लिए शाहरुख खान को किया गया था स्टेडियम से बन

biggest Controversies in The History of IPL में शाहरुख खान का भी नाम शामिल हैं। आईपीएल की 2 बार की विजेता टीम कोलकाता नाइट राइडर्स शाहरुख खान की टीम हैं। और आईपीएल के दौरान शाहरुख खान कई बार अपनी टीम का हौसला बढ़ाते हुए मैदान पर भी नजर आते है लेकिन आईपीएल 2012 में मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच हुए मैच में शाहरुख खान का विवाद स्टेडियम के सिक्योरिटी गार्ड के साथ हुआ था। उन पर आरोप था कि वह स्टेडियम में सिक्युरिटी गार्ड के साथ बदतमीजी की थी। इसके लिए शाहरुख खान को वानखेड़े स्टेडियम से 5 साल के लिए बैन भी कर दिया था। लेकिन 2015 में जांच के बाद शाहरुख खान से बैन हटा लिया गया था।

रविचंद्रन अश्विन के रन आउट ने मचाता था बवाल

आईपीएल 2019 में एक और विवाद ने बड़ी तूल पकड़ी थी जिस पर क्रिकेट जगत के सभी खिलाड़ियों ने अपनी प्रतिक्रिया दी थी। आईपीएल 2019 में किंग्स इलेवन पंजाब और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेले गए मैच में किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान रविचंद्रन अश्विन ने गेंदबाजी करते हुए राजस्थान रॉयल्स के जोस बटलर को गेंद फेकने से पहले क्रीज़ छोड़ने के लिए मांकड़ के रूप ने रन आउट किया था। क्रिकेट के नियम के अनुसार रविचंद्रन अश्विन ने बिल्कुल सही किया था लेकिन स्पिरिट ऑफ क्रिकेट को देखते हुए अश्विन की इस अपील से काफी लोग नाराज थे इसके लिए अश्विन को काफी आलोचना का शाकिर भी होना पड़ा साथ ही ये biggest Controversies in The History of IPL में से एक थी।

विराट कोहली और गौतम गंभीर की झड़प

आईपीएल 2013 की बात है जब कोलकाता नाइट राइडर्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम के बीच मैच खेला जा रहा था। RCB के कप्तान विराट कोहली रन आउट हुए और कुछ बड़बड़ाते हुए पवेलियन की ओर जाने लगी इसी बीच कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान गौतम गंभीर ने विराट कोहली को जवाब दिया और उसी समय दोनो एक दूसरे से भिड़ गए, दोनो की झड़प देख अंपायर को बीच मे आना पड़ा। आज भी ये biggest Controversies in The History of IPL में गिनी जाती हैं।

रविंद्र जडेजा को ipl 2010 से किया गया था

आईपीएल के इतिहास के सबसे बेहतरीन ऑलराउंडर खिलाड़ियों में शामिल रविंद्र जडेजा काफी समय से चेन्नई सुपर किंग्स की टीम का हिस्सा है लेकिन जडेजा ने आईपीएल की शुरुआत राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते हुए की थी पहले 2 सीजन तक RR के लिए खेले जडेजा पीछे से मुंबई इंडियंस के लिए कॉन्ट्रैक्ट साइन कर रहे थे। जो कि आईपीएल के नियम के विरुद्ध है इसी में दोषी पाए जाने पर आईपीएल 2010 में रविंद्र जडेजा को बैन कर दिया गया था। हालांकि 2011 में उन्होंने कोच्चि टस्कर्स करेला के साथ आईपीएल में वापसी की थी।

रेव पार्टी में पकड़े गए थे आईपीएल के 2 खिलाड़ी

आईपीएल 2013 में पुणे वॉरियर्स इंडियन के लिए खेलने वाले स्पिन गेंदबाज राहुल शर्मा और दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज वेन पर्नेल को पोलिस ने एक रेव पार्टी से गिरफ्तार किया था। दोनो पर आरोप था कि ये दोनों ही खिलाड़ी स्मोकिंग और ड्रग्स की हालत में पाए गए थे। हालांकि राहुल शर्मा ने इस आरोप से इनकार किया है उनका कहना है कि उन्होंने अपने जीवन मे कभी भी नशा नही किया हैं। हालांकि इस घटना का असर राहुल शर्मा के करियर पर बुरी तरह पड़ा और वह अब क्रिकेट की दुनिया से काफी दूर हो गए हैं। इस घटना के बाद से आईपीएल मैच के बाद होने वाली पार्टी पर भी काफी सवाल खड़े हुए थे। ये biggest Controversies in The IPL History में से एक हैं।

बड़े मैच फिक्सिंग के आरोप में फसें श्रीसंत

आईपीएल 2013 पूरी तरह से विवादों में रहा था इस सीजन में विवाद तब और बढ़ गया जब प्रसिद्ध तेज गेंदबाज श्रीसंत सहित राजस्थान रॉयल्स के अन्य खिलाड़ियों पर मैच फिक्सिंग का आरोप लगा। श्रीसंत को इसके लिए जेल भी जाना पड़ा साथ ही उनका क्रिकेट कैरियर पूरी तरह से खत्म हो गया। वह लगभग 6 साल तक क्रिकेट से दूर रहे हालांकि बीते साल मैच फिक्सिंग के आरोप में श्रीसंत के खिलाफ प्रयाप्त सबूत न होने के चलते कोर्ट ने उन्हें इस आरोप से मुक्त कर दिया साथ ही उन पर लगे क्रिकेट आजीवन प्रतिबंध को भी हटा लिया गया।

2 साल के लिए CSK और RR को किया था बैन

biggest Controversies in The History of IPL में ये भी एक बड़ा विवाद बनकर उठा था जब आईपीएल 2015 में चेन्नई सुपर किंग्स के मालिक गुरुनाथ मय्यपन और राजस्थान रॉयल्स के मालिक राज कुंद्रा को स्पॉट फिक्सिंग का आरोपी पाया गया था। जिसके चलते आईपीएल के 2 सीजन आईपीएल 2016-17 के लिए दोनो ही टीमों को बैन कर दिया गया था। इन 2 सालों में गुजरात लायंस और राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स की टीम आईपीएल का हिस्सा बनी थी।

आईपीएल को लाने वाले ललित मोदी को किया गया था बाहर

भारत मे आईपीएल की नींव ललित मोदी ने रखी थी, उन्ही की अध्यक्षता में आईपीएल का आयोजन 2008 में भारत मे हुआ था। लेकिन अगले 3 साल में ललित मोदी पर मनी लॉन्ड्रिंग और सट्टेबाजी जैसे गंभीर आरोप लगे। जिसके बाद उन्हें आईपीएल से दूर कर दिया गया। इतना ही नही इस विवाद के बाद ललित मोदी ने क्रिकेट के साथ देश भी छोड़ दिया वह अब लंदन में रहते है और क्रिकेट से पूरी तरह से दूर हो चुके हैं।

बीच मैच में अनुष्का से मिले थे विराट कोहली

आईपीएल 2015 में दिल्ली डेयरडेविल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच मैच खेला जा रहा था। इसी लाइव मैच के दौरान RCB के कप्तान विराट कोहली पवेलियन से उठ कर वीआईपी एरिया में अनुष्का शर्मा से बात करने चले गए दोनो ने लगभग 5 मिनट तक बात की, आईपीएल के नियम के अनुसार लाइव मैच के दौरान खिलाड़ी या मैच के दौरान नियुक्त स्टाफ कुछ चुनिंदा लोगो के अलावा किसी और से बात नही कर सकता, विराट कोहली के इस नियम को तोड़ने पर काफी विवाद हुआ था। और ये ipl के इतिहास के बड़े विवादों में से हैं।

कीरोन पोलार्ड ने मिचेल स्टार्क पर फेंका था बल्ला

मैच के दौरान दोनो टीमों के बीच गर्मा गर्मी आम बात है कई बार मैच के दौरान खिलाड़ी एक दूसरे की टीम के खिलाड़ियों पर टिप्पणी तक कर देते है लेकिन आईपीएल 2014 में एक ऐसा मामला सामने आया जब बल्लेबाज ने गेंदबाज की ओर बल्ला फेंक कर मारा, बात आईपीएल 2014 में मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के मैच की है इस मैच के 17वें ओवर के लिए ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क आये थे। सामने वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर कीरोन पोलार्ड थे।

ओवर की तीसरी गेंद स्टार्क ने बाउंसर के रूप में फेंकी इसके बाद स्टार्ट ने पोलार्ड को लेकर कुछ टिप्पणी की अगली गेंद पर पोलार्ड क्रीज से हट गए लेकिन फिर भी स्टार्क ने गेंद पोलार्ड की ओर फेंक दी जिसके बाद पोलार्ड ने गुस्से में स्टार्क की ओर अपना बल्ला फेंका इसके बाद अंपायर और क्रिस गेल बीच बचाव के लिए दोनो के बीच आ गए।

ये भी पढ़ें :- 5 PLAYERS IN IPL WITH MOST RUNS AGAINST MUMBAI INDIANS – [हिंदी]

हरभजन सिंह ने मैदान पर श्रीसंत को जड़ा था थप्पड़

आईपीएल का पहला ही सीजन विवाद में आ गया था तब दिग्गज गेंदबाज हरभजन सिंह ने एस श्रीसंत को मैदान पर थप्पड़ जड़ दिया था। मुंबई इंडियंस और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच खेले गए रोमांचक मैच को किंग्स इलेवन पंजाब ने एक रन से जीत लिया था। जीत की खुशी में श्रीसंत काफी उत्साहित होकर अपने दोस्त हरभजन सिंह के पास पहुँच गए लेकिन हरभजन सिंह अलग ही मूड में थे और उन्होंने श्रीसंत को भरे मैदान पर थप्पड़ जड़ दिया। इस हादसे के बाद श्रीसंत मैदान पर ही रोने लगे थे। शायद ये क्रिकेट की इतिहास में पहली बार था जब किसी खिलाड़ी ने अन्य खिलाड़ी को मैदान पर थप्पड़ लगाया था। आज भी ये biggest Controversies in The History of
IPL
में गिनी जाती हैं।

आईपीएल और कॉन्ट्रोवर्सी का नाता कभी खत्म नही होगा आने वाले सीजन में भी ऐसे कई विवाद देखने को मिलेंगे, इसके अलावा आईपीएल से जुड़ी हर तरह की जानकारी हम आपके लिए लाते रहंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *