What is 3T Cricket – 3T Cricket क्या है? इन 15 नियमों से इस मजेदार खेल को समझे!

इन दिनों सभी के जहन में एक ही सवाल उठ रहा है कि What is 3T Cricket, 3T क्रिकेट क्या है? क्रिकेट के इतिहास में एक मैच में 2 टीमों का आमना सामना होता आया है लेकिन, पहली बार दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट की ओर से आयोजित “सोलिडेरिटी कप” में एक ही मैच में 3 टीमें खेलती हुई नजर आयी।

ये एक चैरिटी मैच था जो कि दक्षिण अफ्रीका के सेंचुरीयन में आयोजित हुआ था। इस मैच के दौरान Covid-19 से जुड़े सभी प्रोटोकॉल का पालन किया गया। और Covid-19 के लिए मैच के जरिये फंड इखट्टा किया गया।

सेंचुरीयन में एबी डिविलियर्स, रिज़ा हेंड्रिक्स और टेम्बा बावुमा की कप्तानी में 3 टीमें उतरी थी। जिसमें से एबी डिविलियर्स की टीम इस मैच में गोल्ड मेडल जीती थी, दूसरे स्थान पर टेम्बा बावुमा की टीम रही और अंत मे रिज़ा हेंड्रिक्स की टीम तीसरे पायदान पर थी।

What is 3T Cricket – 3T क्रिकेट क्या है?

एक ऐसा मैच जिसमें एक ही समय मे 3 टीमें खेलती है उसे 3T क्रिकेट कहा जाता है, 3T का अर्थ ही 3 टीम होता है, दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड ने क्रिकेट को एक नया रंग देते हुए एक ही मैच में 3 टीमों को उतारा। ये मैच अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेले जाने वाले मैच से बिल्कुल ही अलग होता है। मैच के अंत मे रन के आधार पर ओलंपिक की तरह टीमों को पदक दिए जाते हैं।

3 टीमों के बीच 3t cricket में 36 या फिर 90 ओवर का मैच होता हैं। जिसमें 18-18 ओवर के दो हाफ खेले जाते है अगर मैच 36 ओवर का होता है तो हर टीम में 8 खिलाड़ी होते है और 90 ओवर के मैच में 11 खिलाड़ी खेलते दिखाई देते है,

3t cricket में 36 ओवर के मैच में हर टीम को कुल 12 ओवर बल्लेबाजी के लिए मिलते है। जिन्हें 2 भागों में खेला जाता है पहले भाग में 6 ओवर और दूसरे भाग में भी 6 ओवर बल्लेबाजी करनी होती है।

हर पारी में बल्लेबाजों को नई गेंद का सामना करना पड़ता है, यदि टीम के 8 में से 7 खिलाड़ी आउट हो गए तो आखरी बल्लेबाज अकेला बैटिंग करेगा। इसके अलावा अगर पहले भाग में टीम के 7 खिलाड़ी आउट हुए तो आखरी खिलाड़ी अकेला दूसरे भाग में बल्लेबाजी करने उतरेगा। वहीं उस खिलाड़ी को सम के आधार पर रन बनाने होंगे यानी कि 2, 4, 6, रन।

3T क्रिकेट के 15 नियम –

  1. ये मैच 3 टीमों में खेला जाता है जिसमें कुल 8 खिलाड़ी होते है।
  2. 3T cricket 36 ओवर का मैच होता है जिसे 18-18 ओवर के 2 भागो में खेला जाता है। 18 ओवर के बाद हाफ ब्रेक होता हैं।
  3. हर टीम को बल्लेबाजी के लिए 12 ओवर मिलते है जिसे 2 भागो में खेला जाता है पहले भाग में 6 ओवर में दूसरी टीम का सामना करना होगा फिर अगले भाग में 6 ओवर के दौरान तीसरी टीम के खिलाफ खेलना होगा। हर टीम को 6-6 ओवर दोनो टीम के खिलाफ खेलने होंगे।
  4. पहले भाग में टॉस के जरिये फैसला होता है कि कौन सी टीम पहले बल्लेबाजी करेगी कौन सी टीम पहले गेंदबाजी करेगी और कौन सी टीम पहले डग आउट में बैठेगी।
  5. दूसरे भाग में पहले बल्लेबाजी, गेंदबाजी और डग आउट में बैठने का फैसला पहले भाग में टीम के प्रदर्शन से तय किया जाएगा। जो टीम पहले भाग में ज्यादा रन बनाएगी वो पहले बल्लेबाजी करेगी और अगर तीनों टीमों के बीच स्कोर टाई होता है तो पहले भाग की तरह बल्लेबाजी के लिए क्रम दोहराया जाएगा।
  6. टीम का 7वां विकेट गिरने के बाद टीम का आखरी खिलाड़ी अकेला बल्लेबाजी करेगा। लेकिन उस बल्लेबाज को सम के रूप में यानी 2, 4, 6 में ही रन बनाने होंगे।
  7. यदि पहली पारी में 7 विकेट गिर गए तब टीम का 8वां बल्लेबाज दूसरे भाग में बल्लेबाजी के लिए उतरेगा। पहली पारी में 7 विकेट गिरने के बाद टीम की पारी वहीं खत्म हो जाएगी 8वें बल्लेबाज को दूसरी पारी में बल्लेबाजी का मौका मिलेगा।
  8. गेंदबाजी करने वाली टीम को अपने 12 ओवर के कोटे में 1 नई गेंद मिलेगी जिसका उपयोग दोनो टीमों के खिलाफ गेंदबाजी के लिए करना होगा।
  9. फील्डिंग टीम की ओर से एक गेंदबाज अधिकतम 3 ओवर फेक सकता है। यदि गेंदबाजी की पहली गेंद पर 7वां विकेट गिरता है तो उस ओवर को पूरा माना जायेगा बाकी की 5 गेंदे बिंदी गेंदे गिनी जाएगी।
  10. फील्डिंग के लिए 3 अतिरिक्त फील्डरों का उपयोग किया जा सकता है ये फील्डर डग आउट में बैठी टीम से या बल्लेबाजी कर रही टीम से लिये जा सकते हैं। हालांकि इस पर फील्डिंग रिस्ट्रिक्शन रूप लागू होगा।
  11. इनके अलावा आम क्रिकेट की तरह इस मैच में भी वाइड, ओवर स्टेपिंग और एक्स्ट्रा बाउंस के लिए पेनाल्टी के तौर पर अतिरिक्त रन और नो बॉल के नियम लागू रहंगे।
  12. 36 ओवर के अलावा 3t cricket 30, 24 और 18 ओवर के प्रारूप में भी खेला जा सकता है इसके तहत खिलाड़ी और ओवर में बदलाव हो सकते हैं।
  13. वहीं 90 ओवर में भी इस खेल का आयोजन होता है जहां हर टीम की ओर से 11-11 खिलाड़ी होते है। और मैच 45-45 ओवर के भाग में खेला जाता है।
  14. सबसे ज्यादा रन बनाने वाली टीम को मैच के अंत मे गोल्ड पदक मिलता है दूसरे नंबर की टीम को सिल्वर और तीसरे स्थान की टीम को ब्रॉन्ज दिया जाता हैं।
  15. यदि पहले नंबर और दूसरे नंबर की टीम के रन बराबर होते है तो दोनो को गोल्ड मिलता है। वहीं दूसरे और तीसरे नंबर की टीम के बीच टाई होता है तो दोनो टीमों को सिल्वर दिया जाता है।

One thought on “What is 3T Cricket – 3T Cricket क्या है? इन 15 नियमों से इस मजेदार खेल को समझे!

  1. 3t क्रिकेट से जुड़ी जानकारी काफी अच्छी हैं। इससे काफी ज्ञान हासिल हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *