Top 5 Indian Batsmen who can Win Orange Cap in this Season [हिंदी]

पिछले 12 सीजन से लगातार चल रहे आईपीएल का 13वां सीजन इस साल UAE में होने जा रहा है आमतौर पर आईपीएल भारत मे गर्मी के मौसम में खेला जाता है, इस साल भी 29 मार्च से आईपीएल शुरू होना था लेकिन कोरोनावायरस के बुरी तरह से दुनियाभर में फैलने के बाद आईपीएल को अस्थाई काल के लिए रद्द कर दिया गया था। लेकिन अब आईपीएल 2020 UAE में खेला जाएगा जिसका आयोजन 19 सिंतबर से 10 नवंबर के बीच होगा। आईपीएल से पहले लगभग सभी खिलाड़ी 5-6 महीने से क्रिकेट से दूर रहे है ऐसे में ये आईपीएल काफी दिलचस्प होगा। ये भी देखना मजेदार रहेगा कि इस सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाकर कौन सा खिलाड़ी Orange Cap पर कब्जा करता हैं।

आज हम आपको उन 5 भारतीय बल्लेबाजों की लिस्ट बताएंगे जो आईपीएल के 13वें सीजन में UAE के मैदानों पर शानदार प्रदर्शन करते हुए Orange Cap पर कब्जा कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें :- IPL 2020 : These 5 Indian Fast Bowlers who Can win Purple Cap in UAE [हिंदी]

5 भारतीय जो इस सीजन जीत सकते है Orange Cap

5. ऋषभ पंत (दिल्ली केपिटल्स)

आईपीएल में ऋषभ पंत का बल्ला खूब बोलता है अगर पिछले 3 सीजन के आंकड़े उठाकर देखें तो ऋषभ पंत ने हर सीजन में 350 से ज्यादा ही रन बनाएं है आईपीएल 2017 में पंत ने 14 मैच में 366 रन जड़े थे। 2018 में पंत ने सबसे बेहतरीन प्रदर्शन किया था। इस सीजन में 14 मैच खेलकर पंत ने 684 रन जड़े थे। वह सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बने थे।

आईपीएल 2019 में भी ऋषभ पंत का बल्ला जमकर बोला था। और 16 मैच खेलकर ऋषभ पंत ने 488 रन सीजन में बनाएं थे। इसी तर्ज पर ऋषभ पंत इस साल UAE ने होने वाले आईपीएल में Orange Cap के प्रबल दावेदार हैं।

ये भी पढ़ें :- UAE में KXIP है शेर तो MI है ढेर, देखें IPL 2014 में किसने जीते थे कितने मैच

4. शिखर धवन (दिल्ली केपिटल्स)

दिल्ली केपिटल्स के ओपनर शिखर धवन भी आईपीएल में जमकर रन बनाते है, धवन एक ऐसे बल्लेबाज है जो दुनिया के किसी भी मैदान पर रन बनाने में माहिर है, शिखर धवन ने बीते सीजन 16 मैच में 529 रन बनाएं थे। 2018 में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलते हुए धवन के बल्ले से 16 मैच में 497 रन निकले थे।

आईपीएल 2017 में Orange Cap की लिस्ट में 14 मैच में 479 रन बनाकर तीसरे स्थान पर थे। जिस साल IPL का आधा सीजन UAE में हुआ था उस सीजन में धवन ने 377 रन बनाएं थे।

ये भी पढ़ें :- Most Successful Indian Captains In Ipl History [हिंदी]

3. केएल राहुल (किंग्स इलेवन पंजाब)

साल 2018 से पहले के एल राहुल को किसी भी टीम की ओर से अधिक मौके नही मिल रहे थे। लेकिन 2018 में किंग्स इलेवन पंजाब ने KL Rahul को अपनी टीम में शामिल कर विकेटकीपर बनाया साथ ही ओपनिंग भी करवाई उस सीजन के के एल ने 14 मैच में 656 रन जड़ दिए थे।

2019 में भी के एल राहुल का फॉर्म जारी रहा और इस सीजन में 14 मैच में राहुल ने 593 रन जड़ दिए वह Orange cap की list में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज रहे। 2019 में केएल राहुल ने वर्ल्ड कप सहित देश और विदेश दोनो में काफी रन बनाएं यदि वह इसी तरह आईपीएल में भी खेले तो इस साल के एल राहुल Orange Cap अपने नाम कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें :- Chennai Super Kings के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप-5 बल्लेबाज

2. विराट कोहली (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर)

भले ही कप्तान विराट कोहली अपनी टीम को एक बार भी आईपीएल की ट्रॉफी नही जीता पाएं हो लेकिन टूर्नामेंट के दौरान विराट कोहली का बल्ला जमकर बोलता है आईपीएल 2016 का सीजन तक आपको याद ही होगा जब विराट कोहली ने एक ही सीजन में 1 या 2 नही पूरे 4 शतक जड़ते हुए 16 मैच में 973 रन जड़ दिए थे।

इसके अलावा वह हमेशा से ही Orange cap की list में शामिल रहे है, लेकिन कप्तानी की दबाव के चलते वह शीर्ष पर महज 1 बार ही पहुँच पाएं है यदि इस बार बैंगलोर की टीम अच्छा प्रदर्शन करती है तो कप्तान विराट कोहली UAE में एक बार फिर ई 2016 जैसी अंधी ला सकते हैं।

ये भी पढ़ें :- 12 biggest Controversies in The IPL History – आईपीएल के 12 सबसे बड़े विवाद

1. महेंद्र सिंह धोनी (चेन्नई सुपर किंग्स)

list में नंबर 1 पर महेंद्र सिंह धोनी का नाम होना हर किसी को चौंका सकता है लेकिन इसमें कोई हर्ज नही है की UAE में होने वाले IPL 2020 में महेंद्र सिंह धोनी भी Orange Cap के प्रबल दावेदार हैं। बेशक धोनी बीते 1 साल से भी ज्यादा समय से क्रिकेट से दूर है। कुछ ऐसा ही 2018 के आईपीएल में भी हुआ था। कब धोनी टीम से बाहर चल रहे थे और आईपीएल 2018 में उन्होंने काफी शानदार किया था।

हालांकि धोनी को Orange Cap पहननी है तो उन्हें खुद को कम से कम नंबर 4 पर बल्लेबाजी के लिए प्रमोट करना होगा। यदि वह खुल कर खेले तो धोनी आईपीएल में Orange Cap जीत सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *