TOP-6 Major Reasons for CSK Failure This Season (हिंदी)

UAE में चल रहे आईपीएल के 13वें सीजन में काफी दिलचस्प मुकाबले देखने को मिल रहे है जहां हर एक मैच के बाद अंकतालिका का समीकरण बदलता दिखाई दे रहा है। लेकिन जैसे-जैसे IPL 2020 का कारवां आगे बढ़ता जा रहा है वैसे-वैसे ये भी साफ होते जा रहा है कि कौन-सी टीम के लिए क्वालीफायर राउंड में प्रवेश करना आसान होगा और किस टीम के लिए TOP-4 की राह मुश्किल होगी। इस समय सबसे ज्यादा परेशानी में हर साल IPL की टॉप-4 में प्रवेश करने वाली टीम CSK (CHENNAI SUPER KINGS) नजर आ रही है। चेन्नई सुपर किंग्स के लिए IPL 2020 के क्वालीफायर राउंड में पहुँचना लगभग असंभव नजर आ रहा है। ऐसे में आइये जानते है TOP-6 Major Reasons for CSK Failure This Season.

ये भी पढ़ें :- IPL 2020 PURPLE CAP LEADERBOARD, MOST WICKETS, PURPLE CAP HOLDERS LIST

TOP-6 Major Reasons for CSK Failure This Season

  1. सुरेश रैना की कमी खली

IPL 2020 के आगाज से पहले ही चेन्नई सुपर किंग्स के महत्वपूर्ण खिलाड़ी सुरेश रैना ने आईपीएल के इस सीजन से अपना नाम वापस ले लिया था। चेन्नई सुपर किंग्स के लिए सुरेश रैना नंबर 3 पर खेलते है। और आईपीएल में उनका प्रदर्शन काफी जबरदस्त है, ऐसे में इस सीजन में मिस्टर आईपीएल के ना खेलना चेन्नई सुपर किंग्स की टीम के लिए काफी महंगा साबित हुआ।

  1. मिडिल ऑर्डर हुआ नाकाम

CSK के अब तक खेले गए मैचों में सिर्फ ऊपरी क्रम के बल्लेबाजों ने ही रन बनाएं है या यूं कहा जाये कि फाफ डु प्लेसिस, शेन वॉटसन और अंबाती रायडू ने ही टीम के लिए रन बनाएं है इसके अलावा महेंद्र सिंह धोनी, केदार जाधव के अलावा जिसे भी नंबर 4-7 के बीच मौका मिला कोई भी अपने आप को स्थापित नही कर पाया। हालांकि ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा ने इस सीजन में अन्य बल्लेबाजों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन किया। लिहाजा मिडिल आर्डर का विफल होना CSK की असफलता के पीछे की एक बड़ी वजह है। TOP-6 Major Reasons for CSK Failure This Season

ये भी पढ़ें :- IPL 2020 : MOST SIXES IN SEASON, HIGHEST SIXES, MOST SIXES LIST

  1. युवाओं का साथ छोड़ अनुभव को दी ज्यादा तरजीह

महेंद्र सिंह धोनी एक ऐसे कप्तान है जो अनुभव को ज्यादा तरजीह देते है इस सीजन में भी यही हुआ, उन्होंने शेन वॉटसन, पीयूष चावला और केदार जाधव को लगातार मौके दिए जब कि वह टीम को कुछ खास देने में सफल नही थे।

Know Why CSK Failed in This IPL Season

  1. फिरकी गेंदबाजों ने किया निराश

इस सीजन अब तक 10 मुकाबले खेलकर चेन्नई सुपर किंग्स ने गेंदबाजों ने कुल 54 विकेट हासिल किए है। इन 54 विकेट में 40 विकेट तेज गेंदबाजों के हाथ लगे है और कर्ण शर्मा, पीयूष चावला और रविंद्र जडेजा मिलकर सिर्फ 14 ही विकेट हासिल कर पाएं हैं। पीयूष चावला ने 7 मैच में 6 विकेट लिए 9.10 की इकोनॉमी से रन देकर। जडेजा ने 9 पारी में सिर्फ 4 विकेट झटके 9.34 की इकोनॉमी से और कर्ण शर्मा को 4 मैच में 4 ही विकेट मिले उन्होंने 8.67 रन प्रति ओवर दिए।

ये भी पढ़ें :- IPL 2020 : Orange Cap Holder list, Oranger Cap Leaderboard, High-Scorers

  1. अग्रेसिव क्रिकेट नही खेल पाई CSK

चेन्नई सुपर किंग्स की टीम अग्रेसिव क्रिकेट खेलने के लिए जानी जाती है जो किसी भी समय विरोधी टीम को धूल चटा सकती है, लेकिन इस सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम काफी डिफेंसिव नजर आई, फिर चाहे बात बल्लेबाजी की या गेंदबाजी की पूरे सीजन में अब तक टीम बैक फुट पर ही दिखाई दी।

TOP-6 Major Reasons for CSK Failure This Season

  1. संतुलित प्लेइंग इलेवन के साथ नही उतरे कप्तान

आईपीएल के इस सीजन में जो टीम सबसे ज्यादा असंतुलन नजर आई वो CSK की टीम है, अब तक खेले गए सभी मैचों में मैदान पर उतरी चेन्नई सुपर किंग्स की टीम में किसी भी तरह का जोश नजर नही आया। मैदान पर फील्डिंग में भी CSK की टीम कमजोर दिखी। इस सीजन में लगातार हार की वजह से कप्तान को एक्सपेरिमेंट करने का मौका भी नही मिला। देखा जाये तो इस साल चेन्नई सुपर किंग्स की टीम लगातार हार की वजह से दलदल में धसती चली गयी।

TOP-6 Major Reasons for CSK Failure This Season

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *