X

As Captain 10 Biggest Records of MS DHONI – कप्तान धोनी के नाम दर्ज 10 रिकॉर्ड

CRICKET KHABRI

As Captain 10 Biggest Records of MS DHONI : टीम इंडिया के सबसे सफल कप्तानों की लिस्ट में शामिल महेंद्र सिंह धोनी ने 15 अगस्त 2020 को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा कर दी। महेंद्र सिंह धोनी ने 2003 में पहला International Match खेला था। वह आखरी बार वर्ल्ड कप 2019 के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलते हुए दिखाई दिए थे। इसके बाद उन्होंने क्रिकेट से लंबा ब्रेक लिया था। और अब 15 अगस्त की शाम को धोनी ने सोशल मीडिया हैंडल से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की,

आपको बता दें कि महेंद्र सिंह धोनी ने 2014 में टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। इसके बाद 2016 में उन्होंने कप्तानी भी छोड़ दी थी। कप्तान के रूप में महेंद्र सिंह धोनी विश्व के सबसे चतुर और सफल कप्तानों में गिने जाते है, ऐसे में आइये एक नजर डालते है As Captain 10 Biggest Records of MS DHONI की लिस्ट पर और जानते है कि कप्तान के रूप में धोनी के नाम कौन-कौन सी उपलब्धियां शामिल हैं।

List of As Captain 10 Biggest Records of MS DHONI

बतौर कप्तान तीनों फॉर्मेट में 50 से ज्यादा मैच खेलने वाले एकलौते खिलाड़ी

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने टीम इंडिया को क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में उपलब्धियां हासिल कराई यही वजह है कि MS DHONI अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के इकलौते ऐसे कप्तान है जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट, वनडे क्रिकेट और T20I क्रिकेट में 50 से भी अधिक मैचों में टीम का नेतृत्व किया हैं।

सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय मैचों में कप्तानी करने वाले एकमात्र खिलाड़ी

MS DHONI ने 2007 में टीम इंडिया की कमान संभाली थी और 2018 में वह आखरी बार कप्तानी करते नजर आएं थे। हालांकि वह 2016 तक टीम इंडिया के मुख्य कप्तान थे। इस दौरान क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में महेंद्र सिंह धोनी ने सबसे ज्यादा 332 मैच में कप्तानी की है। धोनी के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी करने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग के नाम दर्ज है जिन्होंने ने 2002 से 2012 तक 324 International Match में टीम की कमान संभाली थी।

बतौर कप्तान सबसे ज्यादा T20I मैचों में जीत

साल 2007 से लेकर 2016 तक महेंद्र सिंह धोनी ने टीम इंडिया का नेतृत्व किया था और इस दौरान वह भारतीय टीम को सबसे ज्यादा 41 मुकाबलों में जीत दिलाने में सफल रहे थे। MS DHONI T20I में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले कप्तान है धोनी के बाद 39 मैच जीत कर अफगानिस्तान के असगर अफ़ग़ान दूसरे स्थान पर हैं।

ये भी पढ़ें :- Suresh Raina and MS Dhoni Retired From International Cricket (हिंदी)

कप्तान के रूप में सबसे ज्यादा T20I मैच खेलने का रिकॉर्ड

Mahendra Singh Dhoni ने T20I में सबसे ज्यादा मैच जीतने के अलावा सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी भी की है। धोनी ने कुल 72 T20I मैचों में टीम इंडिया के लिए कप्तानी की है जिसमें से 41 मैच में भारतीय टीम जीती है और 28 मैच में धोनी की कप्तानी में टीम को हार का मुँह देखना पड़ा हैं।

ODI में भारत के सबसे सफल कप्तान

एम एस धोनी ने ODI क्रिकेट में सबसे ज्यादा 200 वनडे मुकाबलों में कप्तानी की है और इन 200 मुकाबलों में 110 मैच में उन्होंने टीम को विजय दिलाई हैं। महेंद्र सिंह धोनी टीम इंडिया के सबसे सफल कप्तान है।

विदेश में सबसे सफल भारतीय कप्तान

अपने देश के बाहर मैच जीतना काफी मुश्किल होता है लेकिन MS DHONI विदेश में भी जीत कर आएं है उन्होंने T20I में 41 में से 31 मैच भारत के बाहर जीते हैं। ODI में मिली 110 जीत में से 67 जीत भारतीय सरज़मी के बाहर थी। क्रिकेट के सभी फॉर्मेट को मिलाकर कुल 104 International match भारतीय धरती के बाहर जीते हैं। धोनी के बाद सौरव गांगुली ने 69 मैच भारत के बाहर क्रिकेट के सभी प्रारूपों में जीते हैं।

ये भी पढ़ें :- 12 biggest Controversies in The IPL History – आईपीएल के 12 सबसे बड़े विवाद

सबसे ज्यादा बार नाबाद रहने वाले कप्तान

बतौर कप्तान MS dhoni के बल्लेबाजी आंकड़ो पर नजर डालें तो वह बेहतरीन कप्तान के साथ जबरदस्त फिनिशर भी रहे है धोनी के नाम बतौर कप्तान अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार नाबाद लौटने का रिकॉर्ड दर्ज है धोनी क्रिकेट के सभी प्रारूपों में 330 पारियों में बल्लेबाजी के लिए उतरें जिसमें 91 बार वह नॉट आउट लौटे। DHONI T20I में 62 पारियों में 32 बार नाबाद रहे, ODI में 172 पारियों में 48 बार नॉट आउट लौटे और टेस्ट मैच में 96 पारियों में 11 बार नाबाद रहें।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10000 रन बनाने वाले पहले भारतीय कप्तान

महेंद्र सिंह धोनी ने भारत के लिए सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी की है और भारत के लिए बतौर कप्तान 10000 रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी भी महेंद्र सिंह धोनी ही है। धोनी के बाद अब विराट कोहली भारत के लिए क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए लेकिन सबसे पहले 10000 रन बनाने वाले कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ही है।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा स्टंपिंग करने वाले कप्तान


महेंद्र सिंह धोनी जबरदस्त कप्तान, बेहतरीन फिनिशर और सबसे फुर्तीले विकेटकीपर रहे हैं। कप्तान के रूप में सबसे ज्यादा स्टंपिंग के मामले में MS DHONI के आस पास भी कोई नही है। धोनी ने 110 टेस्ट पारियों में विकेट के पीछे 187 कैच लपके और सबसे ज्यादा 24 स्टंपिंग की, वनडे में 197 पारियों में 258 खिलाड़ियों को चलता किया जिसमें 185 कैच 73 स्टंपिंग है। T20I में 71 पारियों में 62 डिसमिसल किये जिसमें 40 कैच और 22 स्टंपिंग थी। इस तरह धोनी ने सभी फॉर्मेट की 378 पारियों में विकेट के पीछे 531 शिकार किये जिसमें 412 कैच और 119 स्टंपिंग थी। धोनी के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा स्टंपिंग करने वाले खिलाड़ी बांग्लादेश के मुशफिकुर रहीम है जिन्होंने 23 स्टंपिंग की है।

ICC की तीनों बड़ी ट्रॉफी जीतने वाले एकमात्र कप्तान

As Captain MS DHONI के नाम Biggest Record यही है की MS DHONI की कप्तानी में ही भारत ICC की तीन बड़ी ट्रॉफी जीतने में सफल रहा। धोनी के कप्तानी में ही भारतीय टीम T20 WORLD CUP 2007 जीता था। इसके बाद 28 साल के इंतेजार के बाद 2011 में MAHENDRA SINGH DHONI की कप्तानी में ही भारत दूसरी बार वर्ल्ड चैंपियन बना था। इसके 2 साल बाद 2013 में इंग्लैंड को उसी के घर पर चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में हराकर भारत ने MS DHONI की कप्तानी में ICC CHAMPIONS TROPHY जीता था। इसके अलावा धोनी की कप्तानी में ही भारत पहली बार टेस्ट में नंबर 1 बना और 600 दिन से भी ज्यादा तक नंबर 1 का ताज पहना रहा।

तो ये थे As Captain 10 Biggest Records of MS DHONI इसके अलावा भी Mahendra Singh Dhoni के नाम बतौर बल्लेबाज और बतौर विकेटकीपर काफी सारे रिकॉर्ड दर्ज हैं।

Cricket khabri: