DC vs KXIP: सुपर ओवर में दिल्ली ने पंजाब को हराया, इसे मिला मैन ऑफ द मैच, पॉइंट टेबल, टूटे 5 बड़े रिकॉर्ड

DC vs KXIP : सुपर ओवर में दिल्ली ने पंजाब को हराया, इसे मिला मैन ऑफ द मैच, देखें पॉइंट टेबल, टूटे 5 बड़े रिकॉर्ड

आईपीएल 2020 के दूसरे मैच में DC vs KXIP के बीच हुई रोमांचक टक्कर में सुपर ओवर में दिल्ली कैपिटल्स ने किंग्स इलेवन पंजाब को हराकर जीत दर्ज की,

ये भी पढ़ें :- IPL 2020 : SRH vs RCB- MATCH #3, Head to Head, Pitch, Probable 11

मैच का हाल

DC vs KXIP के बीच इस मुकाबले में किंग्स इलेवन पंजाब ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था। दिल्ली कैपिटल्स की शुरुआत काफी खराब रही थी, लेकिन बीच के ओवर में कप्तान श्रेयस अय्यर (39), ऋषभ पंत (31) ने टीम को संभाला और अंत मे मार्कस स्टोइनिस ने बेहतरीन अर्धशतकीय पारी खेलकर किंग्स इलेवन पंजाब के स्कोर को 157 तक पहुँचाया।

मार्कस स्टोइनिस ने जड़ा आईपीएल 2020 का सबसे तेज अर्धशतक

DC vs KXIP के बीच इस मैच में दिल्ली कैपिटल्स की तरफ से सबसे बड़ी पारी खेलने वाले मार्कस स्टोइनिस ने अपनी इस ताबड़तोड़ पारी में 21 गेंदे खेलकर 7 चौके और 3 छक्के सहित 252.38 की स्ट्राइक रेट से 53 रन की जबरदस्त पारी खेली।

वहीं किंग्स इलेवन पंजाब की गेंदबाजी की बात करें तो मोहम्मद शमी पंजाब के सबसे सफल गेंदबाज रहे। शमी ने 4 ओवर में महज 15 रन देकर 3 विकेट अपने नाम की, उधर शेल्डन कॉटरेल ने भी 4 ओवर डालकर 24 रन दिए और 2 खिलाड़ियों को चलता किया इसके अलावा एक विकेट स्पिनर रवि बिश्नोई को भी मिली।

पंजाब की बल्लेबाजी

किंग्स इलेवन पंजाब की तरफ से 157 रन का पीछा करने उतरे सलामी बल्लेबाज केएल राहुल और मयंक अग्रवाल ने शुरुआत काफी अच्छी की, दोनो ने पहले विकेट के लिए 30 रन जोड़े, लेकिन अगले 2 ओवर में 30 रन से 35 के बीच किंग्स इलेवन पंजाब ने के एल राहुल (21), करुण नायर (1), निकोलस पूरन (0) और ग्लेन मैक्सवेल (1) के रूप में 4 विकेट खो दिए। 55 के स्कोर तक पंजाब 5 विकेट गवा चुका था।

इसके बाद मयंक अग्रवाल और कृष्णप्पा गौतम ने मिलकर स्कोर को 101 तक पहुँचाया जिसमे कृष्णप्पा गौतम ने 14 गेंद में 20 रन का योगदान दिया। इधर सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल अंत तक टिके रहे और टीम को जीत के करीब पहुँचाया।

DC vs KXIP के मैच में किंग्स इलेवन पंजाब को जीत के 13 रन चाहिए थे। मयंक अग्रवाल ने मार्कस स्टोइनिस की पहली गेंद पर छक्का लगाया, अगली गेंद पर 2 रन लिए और तीसरी गेंद पर चौका जड़ा दिया। यहां से पंजाब को जीत के लिए 3 गेंद पर 1 रन चाहिए था चौथी गेंद खाली गयी 5वीं गेंद पर मयंक अग्रवाल ने शिमरॉन हेटमायर को कैच थमा दिया अब आखरी गेंद पर 1 रन चाहिए थे इस गेंद पर भी बल्लेबाज क्रिस जॉर्डन कैच आउट हो गए इस तरह मैच टाई पर खत्म हुआ।

दिल्ली की गेंदबाजी

दिल्ली कैपिटल्स ने 6 गेंदबाज का उपयोग किया जिसमें रविचंद्रन अश्विन सबसे सफल रहे उन्होंने 1 ओवर में 2 रन देकर 2 विकेट लिए हालांकि वह चोट की वजह से 1 ही ओवर डाल पाएं, इसके अलावा कागिसो रबाडा और मार्कस सस्टोइनिस ने भी 2-2 विकेट झटके। वहीं मोहित हो काफी महंगे साबित हुए लेकिन वह भी 1 विकेट चटकाने में सफल रहे।

ऐसा रहा सुपर ओवर का हाल

दिल्ली कैपिटल्स के 157-8 के जवाब में किंग्स इलेवन पंजाब ने भी 157-8 रन बनाएं नतीजतन सुपर ओवर खेला गया। जहां किंग्स इलेवन पंजाब की तरफ से कप्तान केएल राहुल के साथ निकोलस पूरन बल्लेबाजी के लिए आएं। इधर दिल्ली कैपिटल्स की तरफ से कागिसो रबाडा गेंदबाज थे।

पहली गेंद पर केएल राहुल ने 2 रन निकाले, अगली गेंद रबाडा ने शॉट लेंथ पर डाली जिसे केएल राहुल ने ऑन साइड पर खेला, लेकिन गेंद सीधे मिड विकेट पर खड़े अक्षर पटेल के हाथों में जा गिरी।

रबाडा की अगली गेंद खेलने के लिए स्ट्राइक पर निकोलस पूरन थे। रबाडा ने स्टंप के करीब गेंद पटकी जिसे पूरन बल्ले से कनेक्ट नही कर पाएं और क्लीन बोल्ड हो गए पूरन एक ही मैच में 2 बार शून्य पर आउट हुए और अब यहां से DC को जीत के लिए 6 गेंद में 3 रन बनाने थे।

दिल्ली कैपिटल्स की तरफ से श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत ने पारी की शुरुआत की स्ट्राइक पर ऋषभ पंत थे गेंद मोहम्मद शमी के हाथों में थी। पहली गेंद ऋषभ पंत नही खेल पाएं दूसरी गेंद वाइड हुई, अगली गेंद पर पंत ने फाइन लेग की तरफ शॉट खेलकर 2 रन बटौर लिए और इस मैच पर दिल्ली कैपिटल्स ने कब्जा कर लिया।

मार्कस स्टोइनिस रहे मैन ऑफ द मैच

इस मुकाबले में मार्कस स्टोइनिस ने जबरदस्त प्रदर्शन किया पहले बल्ले से आखरी ओवर तक खेलते हुए सिर्फ 21 गेंद में 53 रन जड़ दिए इसके बारे गेंद से आखरी 2 ओवर में 2 खिलाड़ियों को आउट कर टीम को मैच में बनाएं रखा इसके लिए DC vs KXIP के मैच में उन्हें मैन ऑफ द मैच अवार्ड दिया गया।

टूटे 5 बड़े रिकॉर्ड

  1. इस मुकाबले में मोहम्मद शमी ने अपने आईपीएल कैरियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। शमी ने 15 रन देकर 3 विकेट झटके।
  2. इस मैच के दौरान मयंक अग्रवाल ने अपने आईपीएल कैरियर की सबसे सर्वश्रेष्ठ पारी खेली। इससे पहले मयंक ने 2015 में KXIP के खिलाफ 68 रन बनाएं थे।
  3. ये आईपीएल इतिहास का 11वां मैच का जो टाई पर जाकर खत्म हुआ।
  4. सुपर ओवर में ये आईपीएल इतिहास का सबसे छोटा स्कोर है इससे पहले 2015 में राजस्थान रॉयल्स ने 6 और इतने ही रन 2017 में गुजरात लायंस में बनाएं थे।
  5. जसप्रीत बुमराह के बाद कागिसो रबाडा आईपीएल के दूसरे गेंदबाज है जो 2 बार सफलतापूर्वक सुपर ओवर में टीम को जीतने में सफल रहे है।

पॉइंट टेबल का हाल

Ipl 2020 points table after 2 matches
CRICKET KHABRI

आईपीएल के पहले मुकाबले में मुंबई इंडियंस को हराने वाले चेन्नई सुपर किंग्स की टीम 2 पॉइंट और +0.486 के नेट रन रेट के साथ शीर्ष पर है वहीं दिल्ली कैपिटल्स की टीम 2 अंक अर्जित कर दूसरे स्थान पर है और किंग्स इलेवन पंजाब की टीम तीसरे स्थान पर है, मुंबई इंडियंस 1 मैच हारकर -0.486 के नेट रन रेट के साथ अंकतालिका में सबसे निचले स्थान पर हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *