Fastest Hundred In Test cricket – टेस्ट में सबसे तेज शतक लगाने वाले टॉप 5 बल्लेबाज

Fastest Hundred In Test cricket : क्रिकेट के खेल में तीन फॉरमेट होता है टेस्ट, वनडे और टी20 जिसमे टेस्ट क्रिकेट सबसे बड़ा और कठिन फॉरमेट होता है। टेस्ट क्रिकेट एक ऐसा फॉरमेट है जिसमे बल्लेबाजो के पास समय तो काफी होता है पर बल्लेबाजी इतनी आसान नही होती।

टेस्ट क्रिकेट लाल गेंद से खेला जाता है जो गेंदबाजों को सफेद गेंद के मुकाबले ज्यादा मदद करती है। लेकिन कुछ बल्लेबाज ऐसे भी होते है जो टेस्ट में भी तेज बल्लेबाजी करते है। आज हम आपको 5 ऐसे ही बल्लेबाजो के बारे के बताएंगे जिन्होंने Test Cricket में Fastest hundred लगाए है। चलिए आपको बताते है टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज़ शतक लगाने वाले 5 बल्लेबाज।

यह भी पढ़ें :- FASTEST 1000 TEST RUNS – टेस्ट में सबसे तेज 1000 रन बनाने वाले टॉप 10 बल्लेबाज

Test cricket में Fastest Hundred लगाने वाले 5 बल्लेबाज

5. जैक ग्रेगोरी ( ऑस्ट्रेलिया )

Test Cricket में सबसे तेज़ शतक लगाने वाले 5 बल्लेबाजो में नंबर 5 पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व बल्लेबाज जैक ग्रेगोरी है, जेक ग्रेगोरी ने 1921 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ ये पारी खेली थी। जैक ग्रेगोरी ने अफ्रीका के खिलाफ 119 रनों की पारी खेली थी जिसमे 19 चौके और 2 छक्के शामिल थे। जैक ग्रेगोरी ने इस पारी के दौरान 67 गेंदों में शतक पूरा किया था।

4. एडम गिलक्रिस्ट ( ऑस्ट्रेलिया )

टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज़ शतक लगाने वाले बल्लेबाजो में नंबर 4 पर है ऑस्ट्रेलिया के आक्रामक बल्लेबाज रह चुके एडम गिलक्रिस्ट। एडम गिलक्रिस्ट को हर कोई उनकी आक्रमण बल्लेबाजी के लिए जानता है। गिलक्रिस्ट ने टेस्ट क्रिकेट का चौथा सबसे तेज़ शतक 2006 में इंग्लैंड के खिलाफ लगाया था। गिलक्रिस्ट ने उस मैच में 59 गेंदों के नाबाद 102 रन बनाए थे जिसमें 12 चौके और 4 छक्के शामिल थे। इस पारी के दौरान गिलक्रिस्ट ने 57 गेंदों में शतक पूरा किया था।

3. मिस्बाह उल हक ( पाकिस्तान )

इस सूची में नंबर 3 पर है पाकिस्तान के टेस्ट स्पेशलिस्ट मिस्बाह उल हक। मिस्बाह उल हक वैसे तो ज्यादा आक्रामक बल्लेबाजी करते नही पर 2014 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुए Test मैच में मिस्बाह ने काफी आक्रामक बल्लेबाजी की थी और 57 गेंदों में 11 चौके और 5 छक्के लगाते हुए नाबाद 101 रन बनाए थे। इस पारी के दौरान मिस्बाह उल हक ने 56 गेंदों में शतक पूरा किया था।

2. विवियन रिचर्ड्स ( वेस्टइंडीज )

टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज़ शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज है वेस्टइंडीज के पूर्व महान बल्लेबाज सर विवियन रिचर्ड्स। सर विवियन रिचर्ड्स दुनिया के सबसे सफल बल्लेबाजो में से एक रहे के। सर विवियन रिचर्ड्स ने 1985 में इंग्लैंड के खिलाफ खेलते हुए उस ज़माने में खतरनाक गेंदबाजी आक्रमण के सामने सिर्फ 58 गेंदों में 7 चौके और 7 छक्के लगाते हुए 110 रन बनाए थे। अपनी इस पारी के दौरान सर विवियन रिचर्ड्स ने 56 गेंदों में Hundred पूरा किया था।

1. ब्रेंडन मैक्कुलम ( न्यूजीलैंड )

test Cricket में सबसे तेज़ शतक लगाया है न्यूज़ीलैंड के पूर्व दिग्गज ब्रेंडन मैक्कुलम ने, मैक्कुलम ने अपने समय के सबसे आक्रामक बल्लेबाजो में गीने जाते थे। मैक्कुलम में टेस्ट क्रिकेट का सबसे तेज़ शतक 2015-16 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुई टेस्ट सीरीज में लगाया था। मैक्कुलम ने उस टेस्ट मैच में 79 गेंदों में 145 रन बनाए थे। जिसमें उन्होंने 21 चौके और 6 छक्के लगाए थे और सिर्फ 54 गेंदों में शतक पूरा किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *