TOP 5 Highest Individual Score In IPL, आपीएल के 5 सबसे बड़े व्यक्तिगत स्कोर

TOP 5 Highest Individual Score In IPL – IPL एक T20 क्रिकेट लीग है, इस लीग के अब तक 12 सीजन खेले जा चुके है इन 12 सीजन में कई मैच हुए है और इन मैचों में 34 अलग-अलग बल्लेबाजों ने 58 शतक IPL के इतिहास में लगाएं हैं। जिसमें से क्रिस गेल के नाम IPL में सबसे ज्यादा 6 शतक शामिल हैं। इसके बाद दूसरे स्थान पर विराट कोहली है जिन्होंने IPL में 5 शतक लगाएं हैं।

डेविड वॉर्नर और शेन वॉटसन 4-4 शतक और एबी डिविलियर्स 3 शतक IPL में लगा चुके हैं।
क्रिकेट एक ऐसा खेल है जिसमें कोई भी खिलाड़ी कभी भी अविश्वसनीय पारी खेलकर पूरी दुनिया को चौंका देता हैं।

आज हम ऐसी ही 5 पारियों की बात करेंगे जिसमें IPL के इतिहास का सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर बना हैं। तो आइए जानते है की IPL में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में किन-किन का नाम शामिल हैं।

ये भी पढ़ें :- Most Expensive Player In Each IPL Season – हर IPL सीजन के सबसे महंगे खिलाड़ी

Top-5 Highest Score In Ipl history, IPL के 5 सबसे बड़े व्यक्तिगत स्कोर

मुरली विजय – (127 रन) VS राजस्थान रॉयल्स

के तीसरे सीजन में लीग मैच के दौरान 32वां मुकाबला राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेला गया था। ये मैच चेन्नई के होमग्राउंड एम ए चिदंबरम स्टेडियम में हुआ था। चेन्नई सुपर किंग्स ने टॉस जीतकर इस मैच में पहले बल्लेबाजी चुनी थी। पारी की शुरुआत मैथ्यू हैडन और मुरली विजय ने की थी। जिसमें मुरली विजय ने महज 56 गेंदों में 8 चौके और 11 छक्के उड़ाते हुए 226.5 की स्ट्राइक रेट से 127 रन ठोके थे। ये IPL का पांचवा Highest Individual Score है।
मुरली विजय की शानदार पारी की बदौलत चेन्नई सुपर किंग्स ने 5 विकेट खोकर 245 का स्कोर खड़ा किया था। जवाब में राजस्थान रॉयल्स 223 रन बना पाने में सफल रही और इस मुकाबले को 23 रन से चेन्नई सुपर किंग्स ने जीत लिया था।

ऋषभ पंत – (128* रन) VS सनराइजर्स हैदराबाद

ऋषभ पंत ने IPL के इतिहास की चौथी सबसे बड़ी पारी खेली है। ये पारी ऋषभ पंत के बल्ले से के 11वें सीजन में आई थी। लीग स्टेज के 42वें मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद की टीम दिल्ली कैपिटल्स से अरुण जेटली स्टेडियम में भिड़ी थी। दिल्ली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी। दिल्ली ने 21 के स्कोर पर दोनो ओपनर और 42 तक कप्तान श्रेयस अय्यर सहित मुख्य 3 विकेट खो दिए थे। विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने शानदार बल्लेबाजी का प्रदर्शन करते हुए 63 गेंदों में 15 चौके और 7 छक्कों की मदद से नाबाद 128 रन की शानदार शतकीय पारी खेली। ऋषभ पंत ने चौथा Highest Individual Score In IPL बनाया था।

दिल्ली कैपिटल्स की टीम 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 187 रन बनाने में सफल रही थी। हालांकि सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से ओपनर शिखर धवन ने नाबाद 92 और कप्तान केन विलियमसन ने नॉटआउट रहते हुए 83 रन बनाकर 9 विकेट से मैच जीत लिया था।

ये भी पढ़ें :- भारत के बाहर आयोजित होगा IPL 2020; इस देश को मिल सकती है मेजबानी

एबी डिविलियर्स – (133* रन ) VS मुंबई इंडियंस

इंडियन प्रीमियर लीग के 8वें संस्करण में मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच लीग के 46वें मैच में वानखेड़े स्टेडियम में आमना सामना हुआ। बल्लेबाजी के लिए अनुकूल इस मैदान पर कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी, खतरनाक ओपनर क्रिस गेल महज 13 रन पर पवेलियन लौट गए।

इसके बाद विराट कोहली और एबी डिविलियर्स ने 215 रन की जबरदस्त साझेदारी बनाते हुए टीम के स्कोर को 235 पर पहुँचाया। विराट कोहली 50 गेंदों में 82 रन बनाकर नाबाद रहे तो वहीं एबी डिविलियर्स के बल्ले से सिर्फ 59 गेंदों में नाबाद 133 रन की विशाल पारी निकली। इस पारी के दौरान एबी ने 19 चौके और 4 छक्के भी जड़े साथ ही इनका स्ट्राइक रेट 225.42 का रहा था। एबी ने तीसरा Highest Individual Score IPL में बनाया था।

RCB के 235 रन के जवाब में मुंबई इंडियंस की टीम अपने ही होमग्राउंड पर 7 विकेट गवाकर 197 रन ही बना पाई। RCB ने इस मुकाबले को 39 रन से जीत लिया था।

ब्रैंडन मैकुलम – (158* रन) VS रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

IPL के इतिहास के सबसे पहले मुकाबले में न्यूजीलैंड के ब्रैंडन मैकुलम ने IPL की सबसे बेहतरीन पारियों में से एक पारी खेली थी। IPL 2008 का पहला मैच रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच हुआ था। ये मैच RCB के होमग्राउंड एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला गया था। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया।
KKR की तरफ से सौरव गांगुली और ब्रैंडन मैकुलम ने ओपनिंग की सौरव गांगुली 10 रन बना पाए थे लेकिन उनके साथ ब्रैंडन मैकुलम ने नाबाद रहते हुए 158 रन जड़ दिए थे। मैकुलम ने अपनी इस पारी में 73 गेंदों का सामना करते हुए 10 चौके और 13 छक्के मारते हुए 216.43 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की थी।


IPL के पहले मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम ने 222 रन का विशाल स्कोर खड़ा कर दिया था। जवाब में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम सिर्फ 82 के स्कोर पर ही सिमट गई थी। इस तरह से KKR को 140 रन के बड़े मार्जिन से जीत मिली थी।

क्रिस गेल – (175* रन) – पुणे वॉरियर्स इंडिया

IPL के इतिहास का सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर क्रिस गेल के बल्ले से निकला हैं। ये स्कोर क्रिस गेल ने IPL 2013 में पुणे वॉरियर्स इंडिया के खिलाफ बनाया था। IPL 2013 के 31वें मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और पुणे वॉरियर्स इंडिया की भिड़त बेंगलुरु के MCA मैदान पर हुई थी।

पुणे के कप्तान एरोन फिंच ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करना बेहतर समझा, RCB के ओपनर्स ने अपने होमग्राउंड का फायदा उठाते हुए टीम को जबरदस्त शुरुआत दिलाई। पहले विकेट के लिए क्रिस गेल और तिलकरत्ने दिलशान के बीच 167 रन की साझेदारी हुई।

हालांकि एक छोर से क्रिस गेल अंत तक नाबाद रहे और निर्धारित 20 ओवर के बाद 66 गेंदे खेलकर 175 रन की नाबाद पारी के साथ पवेलियन लौटे। इस पारी में क्रिस गेल ने 17 छक्के उड़ाएं और 13 चौके जड़े थे गेल ने 265.15 की तूफानी रन गति से बल्लेबाजी की थी।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम ने 265 का पहाड़ जैसा स्कोर बनाया था। जवाब में पुणे वॉरियर्स इंडिया की पूरी टीम 9 विकेट खोकर 133 रन ही बना पाई थी। इस मैच में RCB को 130 के विशाल अंतर से जीत मिली थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *