WHAT IS ICC ODI SUPER LEAGUE? वनडे सुपर लीग क्या है, जानिए लीग के सभी नियम

भारत मे होने वाले वर्ल्ड कप 2023 की तैयारी ICC ने अभी से शुरू कर दी है। वर्ल्ड कप 2023 को और भी मजेदार बनाने के लिए ICC ने नई CRICKET LEAGUE लॉन्च की है जिसे ICC ODI SUPER LEAGUE का नाम दिया गया हैं। ये क्रिकेट लीग वर्ल्ड कप 2023 के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण होने वाली हैं।

ICC ODI SUPER LEAGUE के तहत सभी टीमों को वर्ल्ड कप 2023 के लिए खेलने होंगे क्वालिफायर मैच

ICC ODI SUPER LEAGUE एक तरह से वर्ल्ड कप 2023 के लिए क्वालीफायर ही है। इस लीग में कुल 13 टीमें हिस्सा लेंगी जिसमें 12 ICC की पूर्ण सदस्य है और इसके अलावा नीदरलैंड की टीम भी इस लीग में नजर आएगी क्योंकि नीदरलैंड ने वर्ल्ड क्रिकेट सुपर लीग 2015-17 जीतकर सुपर लीग में जगह बनाई है। इस लीग में 13 में से जो 7 टीमें शीर्ष पर रहेंगी वह सीधे वर्ल्ड कप 2023 के लिए क्वालीफाई हो जाएगी।

इसके अलावा भारत 2023 की मेजबानी करेगा ऐसे में भारत पहले ही वर्ल्ड कप 2023 का हिस्सा बन चुका हैं। इस तरह भारत सहित कुल 8 टीमें वर्ल्ड कप 2023 में प्रवेश करेगी। वहीं शेष 5 टीमें 2023 में 5 एसोसिएट टीम के साथ भिड़ेगी। जिसमें से 2 टीम वर्ल्ड कप 2023 में जगह बनाने में सफल रहेगी। इस तरह वर्ल्ड कप 2023 के लिए 10 टीमों का चुनाव होगा।

इस तरह खेला जाएगा ICC ODI SUPER LEAGUE

ICC ODI SUPER LEAGUE में 1 मई 2020 से लेकर 31 मार्च 2022 के बीच सभी 13 टीमें 3-3 ODI मैच की 4 सीरीज अपने देश मे और 4 सीरीज विदेश में खेलेगी। इस तरह से कुल 156 मैच इस दौरान खेले जाएंगे। हर मैच जीतने पर टीम को 10 अंक मिलेंगे वहीं। मैच ड्रॉ होने, बेनतीजा रहने व टाई होने पर 5-5 अंक मिलेंगे। इसके अलावा मैच हारने पर कोई अंक नही मिलेंगे। इस तरह कुल 8 सीरीज में जो 7 टीम सबसे ज्यादा अंक हासिल करके शीर्ष 7 ने जगह बनाएगी वह भारत के साथ सीधा वर्ल्ड कप 2023 के लिए अपना स्थान सुनिश्चित कर लेगी। वहीं बाकी की 5 टीमों को एसोसिएट टीम के खिलाफ एक और मौका मिलेगा जिसमें से 2 ही टीम अंत मे वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई कर पायेगी।

इसके साथ ही इस लीग में कोई नॉकआउट राउंड या कोई सेमीफाइनल और फाइनल नही होगा। क्योंकि वर्ल्ड कप 2023 में जाने वाली 7 टीमों का फैसला अंकों के जरिए होगा। ऐसे में जो टीम अधिक मैच जीतेगी उसके आसार वर्ल्ड कप के लिए बढ़ जाएंगे।

कोरोना के वजह से छूटे कई सारे मैच

ICC ODI SUPER LEAGUE इसी साल 1 मार्च से शुरू होनी थी लेकिन कोरोनावायरस के प्रकोप के कारण इस लीग में मार्च के महीने में बांग्लादेश बनाम आयरलैंड, अप्रैल में श्रीलंका बनाम दक्षिण अफ्रीका, पाकिस्तान बनाम नीदरलैंड, वेस्टइंडीज बनाम नीदरलैंड की सीरीज रद्द हुई।

वहीं मई में न्यूजीलैंड बनाम आयरलैंड, इंग्लैंड बनाम आयरलैंड सीरीज पोस्टपोंड हुई। इसके अलावा जून में भारत को जिम्बाब्वे और श्रीलंका का दौरा करना था। ऑस्ट्रेलिया को जिम्बाब्वे का और न्यूजीलैंड को वेस्टइंडीज के दौरे पर जाना था। वहीं इंग्लैंड की ऑस्ट्रेलिया के साथ सीरीज सितंबर तक टल गई हैं।

इंग्लैंड और आयरलैंड सीरीज से होगा ICC ODI SUPER LEAGUE का आगाज

ICC ODI SUPER LEAGUE की पहली सीरीज 30 जुलाई से आयरलैंड और इंग्लैंड के बीच शुरू होने जा रही है सीरीज के सभी 3 मैच ओल्ड ट्रैफर्ड में खेले जाएंगे। इसके अलावा आगामी सीरीज को लेकर ICC की ओर से अभी कार्यक्रम की घोषणा नही हुई हैं।

ODI CRICKET को बढ़ावा देने के लिए ICC ने उठाया कदम

ICC ODI SUPER LEAGUE कराने के पीछे ICC की मंशा ODI क्रिकेट को अधिक बढ़ावा देने की है क्योंकि T20 क्रिकेट के आने के बाद दर्शक इस फटाफट खेल के प्रारूप की ओर अधिक माइल हुए है। ऐसे में 2023 वर्ल्ड कप के लिए जगह तय करने के लिए ODI क्रिकेट अब और भी रोमांचक होने वाला हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *