MI vs CSK head to head in Seasons First Match – पहले मैच में चेन्नई-मुंबई के आंकड़े

आईपीएल 2020 का Schedule जारी होने के बाद चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और मुंबई इंडियंस (MI) की टीम पहले मुकाबले में आमने सामने होगी। CSK और MI की टीम अबुधाबी के शेख ज़ायेद स्टेडियम में एक दूसरे से टकराएगी। भारत मे इस मैच को 19 सितंबर की शाम 7:30 बजे से देखा जा सकेगा। इस सीजन से पहले कुल 3 बार चेन्नई सुपर किंग्स VS मुंबई इंडियंस के बीच सीजन के पहले मुकाबले में आमना सामना हुआ है। आइये जानते है MI vs CSK Head to Head in Seasons First Match में कौन सी टीम किस पर भारी पड़ती है।

MI vs CSK Head to Head in Seasons First Match

IPL 2009 MI vs CSK

Chennai super kings vs mumbai indians in ipl 2009 2
Cricket Khabri

आईपीएल में सीजन के पहले मुकाबले में सबसे पहली बार लीग के दूसरे सीजन यानी आईपीएल 2009 में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) vs मुंबई इंडियंस (MI) का Head to Head हुआ था। ये मुकाबला दक्षिण अफ्रीका के केपटाउन न्यूलैंड में खेला गया था। इस मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था।

मुंबई इंडियंस की तरफ से सनथ जयसूर्या और सचिन तेंदुलकर ने पारी की शुरुआत की थी। पहले विकेट के लिए जयसूर्या और सचिन तेंदुलकर ने 39 रन जोड़े, जयसूर्या 20 गेंदों में 26 रन बनाकर CSK का पहला शिकार बने। इसके बाद 82 के स्कोर तक मुंबई इंडियंस ने शिखर धवन (22) का विकेट भी खो दिया था। इसके बाद जेपो डुमिनी और ड्वेन ब्रावो भी सस्ते में निपट गए थे। सचिन तेंदुलकर ने एक छोर से मोर्चा संभाले रखा था। करुण नायर के साथ मिलकर सचिन तेंदुलकर ने टीम के स्कोर को 150 के करीब पहुँचाया।

ये भी पढ़ें :- IPL 2020: CHENNAI SUPER KINGS SCHEDULE IN HINDI – CSK का पूरा कार्यक्रम

निर्धारित 20 ओवर में मुंबई इंडियंस की टीम चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ 7 विकेट खोकर 165 रन बनाने में सफल हुई। जिसमें कप्तान सचिन तेंदुलकर 49 गेंदों में 59 रन बनाकर नाबाद रहे। करुण नायर ने 14 गेंदों में 35 रन बनाकर अहम भूमिका निभाई।

उधर चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से मनप्रीत गोनी ने 2 विकेट झटके थे। श्रीलंका के थिलन थुशारा, जैकब ओरम, एंड्रू फ्लिंटॉफ और जोगिंदर शर्मा को 1-1 विकेट मिली थी।

165 का पीछा करने उतरी CSK –

165 का पीछा करने उतरी चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से पार्थिव पटेल और मैथ्यू हैडन ने पारी का आगाज किया। लेकिन पहले ओवर की दूसरी ही गेंद पर पार्थिव पटेल स्लिप में खड़े सचिन तेंदुलकर को कैच थमा बैठे। नंबर 3 पर बल्लेबाजी के लिए सुरेश रैना भी 8 रन का योगदान देकर ड्वेन ब्रावो की गेंद का शिकार हुए। चेन्नई महज 18 के स्कोर पर अपने 2 विकेट गवा चुका था।

इसके बाद एंड्रू फ्लिंटॉफ और मैथ्यू हैडन ने मिलकर टीम के स्कोर को 18 से 70 तक पहुँचाया। 10 ओवर के बाद चेन्नई का स्कोर 3 विकेट पर 70 रन था। यहां से जीत के लिए चेन्नई को 60 गेंदों में 101 रन की दरकार थी। टीम की जीत की आस बने ओपनर मैथ्यू हैडन भी 44 रन बनाकर 13वें ओवर में सनथ जयसूर्या की गेंद पर ज़हीर खान को कैच थमा बैठे।

एक छोर से धोनी अपना विकेट बचा कर खेलते रहे लेकिन उन्हें बल्लेबाजी में जैकब ओरम और सुब्रमण्यम बद्रीनाथ का साथ नही मिला 20 ओवर में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम ने 7 विकेट खोकर 147 रन बनाएं। मुंबई इंडियंस ने 19 रन से मुकाबले को जीत कर सीजन की शुरुआत की थी।

IPL 2012 में आमना सामना

Ipl 2012 csk vs mi first match scorecard
Cricket Khabri

आईपीएल के 5वें सीजन में दूसरा मौका आया जब लीग के पहले ही मुकाबले में मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स की टक्कर हुई। ये मैच चेन्नई के होमग्राउंड एम चिदंबरम स्टेडियम में खेला गया था। मुंबई इंडियंस ने टॉस जीता और मेजबान टीम को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से मुरली विजय के साथ फाफ डु प्लेसिस ने पारी का आगाज किया था।

लेकिन दोनो खिलाड़ियों के बीच तालमेल की गड़बड़ी के चलते पहले ओवर में ही फाफ डु प्लेसिस रन आउट हो कर पवेलियन लौट गए। चेन्नई को दूसरा झटका मुरली विजय के रूप में 38 के स्कोर पर लगा। जब वह जेम्स फ्रेंकलिन की गेंद पर चलते बने। इसके बाद 75 क स्कोर पर सुरेश रैना (36) 80 रन तक ड्वेन ब्रावो (19) भी पवेलियन लौट चुके थे।

85 रन तक चेन्नई सुपर किंग्स की आधी टीम पवेलियन में थी और 112 रन पर पूरी टीम सिमट चुकी थी। मुंबई इंडियंस के जेम्स फ्रेंकलिन के अलावा गेंदबाज लसिथ मलिंगा, प्रज्ञान ओझा और कीरोन पोलार्ड 2-2 विकेट चटकाने में सफल रहे।

मुंबई इंडियंस की बल्लेबाजी का हाल –

यहाँ से जीत के लिए MI को 120 गेंदों में 113 रन बनाने थे। मुंबई की ओर से सचिन तेंदुलकर के साथ रिचर्ड लेवि बल्लेबाजी के लिए उतरे। दोनो ने टीम को जबरदस्त शुरुआत दिलाई और पहले विकेट के लिए 8 ओवर में 69 रन जोड़ दिए। लेवि 35 गेंदों में 50 रन बनाकर आउट हुए उन्होंने अपनी पारी में 6 चौके और 3 छक्के लगाएं।

तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आये रोहित शर्मा बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए। इसके बाद 72 क स्कोर पर चोट के चलते सचिन तेंदुलकर भी रिटायर्ड हर्ट होकर 15 गेंदों में 16* रन बनाकर पवेलियन की ओर चल दिये। यहां से अंबाती रायडू और जेम्स फ्रेंकलिन में मोर्चा संभाला और दोनो ही खिलाड़ियों ने नाबाद रहते हुए टीम को 8 विकेट से बड़ी जीत दिलाई।

अंबाती रायडू ने 18 गेंदों में 1 चक्का जड़ते हुए नाबाद 18 रन की पारी खेली। वहीं जेम्स फ्रेंकलिन ने 30 गेंदों में 2 चौके सहित नॉटआउट 25 रन बनाएं। MI ने 19 गेंद रहते 16.5 ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया था। 55 रन कि पारी खेलने वाले ओपनर रिचर्ड लेवि मैन ऑफ द मैच चुने गए।

IPL 2018 में भी हुई थी टक्कर

Mi vs csk ipl 2018 first match scorecard
Cricket Khabri

सीजन के पहले मुकाबले में आईपीएल 2018 में भी मुंबई इंडियंस VS चेन्नई सुपर किंग्स आमने सामने हुई थी। चेन्नई सुपर किंग्स 2 साल के बैन के बाद आईपीएल में वापस लौटी थी वहीं मुंबई इंडियंस की टीम ने आईपीएल 2017 में ट्रॉफी अपने नाम की थी। CSK और MI के बीच ये टक्कर मुंबई के होमग्राउंड वानखेड़े स्टेडियम में हुई थी। इस बाद मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा थे। चेन्नई ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया।

मुंबई इंडियंस की तरफ से रोहित शर्मा के साथ वेस्टइंडीज के एविन लुइस ने ओपनिंग की थी। पारी के दूसरे ही ओवर में 7 के स्कोर पर एविन लुइस बिना खाता खोले दीपक चाहर की गेंद पर एलबीडबल्यू आउट हुए। इसके बाद 20 के स्कोर पर रोहित शर्मा भी 18 गेंदों में 15 रन बनाकर शेन वॉटसन की गेंद का शिकार बने।

ये भी पढ़ें :- IPL 2020: KOLKATA KNIGHT RIDERS SCHEDULE IN HINDI – KKR का कार्यक्रम

इसके बाद विकेटकीपर ईशान किशन और सूर्यकुमार यादव के बीच 75 रन की पार्टनरशिप हुई। जिसमें 29 गेंदों में 43 रन बनाकर सूर्यकुमार आउट हुए। 15वें ओवर में 113 के स्कोर पर ईशान किशन भी 29 गेंदों में 4 चौके और 1 छक्का लगाते हुए 40 रन बनाकर इमरान ताहिर की गेंद पर आउट हुए।

आखरी 5 ओवर में पांड्या ब्रदर्स ने मोर्चा संभाला और टीम के स्कोर को 113 से 165 तक पहुँचाया। हार्दिक पांड्या ने 20 गेंदों में 22 रन और क्रुणाल पांड्या ने 22 गेंदों में नाबाद 40 रन की पारी खेली थी।

चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से शेन वॉटसन सबसे सफल रहे उन्हें 4 ओवर में 2 विकेट हाथ लगी। 1 विकेट इमरान ताहिर और 1 विकेट दीपक चाहर को मिली। पहली पारी में मुंबई इंडियंस का स्कोर 165/4 था।

चेन्नई सुपर किंग्स की बल्लेबाजी –

इस सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए अंबाती रायडू और शेन वॉटसन पहली बार खेल रहे थे। दोनो को ओपनिंग का मौका मिला। 27 के स्कोर पर शेन वॉटसन 16 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद 42 के स्कोर पर CSK को सुरेश रैना (4) और अंबाती रायडू (22) के रूप में 2 लगातार झटके मिले। 9वें ओवर में 51 के स्कोर पर CSK ने कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (5) का विकेट भी गवा दिया था। रविंद्र जडेजा और केदार जाधव ने 22 रन और जोड़े 12 ओवर तक 75 रन बनाकर चेन्नई सुपर किंग्स की टीम के आधे खिलाड़ी पवेलियन जा चुके थे।

ड्वेन ब्रावो ने अपने रचनात्मक रूप को इख्तियार करते हुए बल्लेबाजी की, लेकिन 83 के स्कोर पर 14 रन पर खेल रहे केदार जाधव क्रैम्प की वजह से पवेलियन लौट गए। टीम के स्कोर में महज 1 रन का ही इजाफा हुआ था और दीपक चाहर भी बिना रन बनाएं मयंक मार्कण्डेय की गेंद पर आउट हुए। यहां से चेन्नई सुपर किंग्स की मुश्किलों में इजाफा हो गया था।

105 के स्कोर पर हरभजन सिंह (8) 118 पर मार्क वुड (1) आउट हो चुके थे। लेकिन ड्वेन ब्रावो लगातार स्कोर को चलते रहे। उन्होंने 30 गेंदों में 3 चौके और 7 छक्के मारते हुए 68 रन बना दिये थे। लेकिन जब टीम का स्कोर 159 था। तब 19वें ओवर की आखरी गेंद पर ब्रावो जसप्रीत बुमराह की गेंद का शिकार बने थे।

अंतिम ओवर में चेन्नई सुपर किंग्स को जीत के लिए 7 रन की दरकार थी। चोटिल केदार जाधव के साथ गेंदबाज इमरान ताहिर क्रीज पर थे। मुंबई इंडियंस को मैच अपने कब्जे में करने के लिए सिर्फ 1 विकेट और चाहिए था।

अंतिम ओवर का रोमांच –

इधर चोटिल केदार जाधव स्ट्राइक पर थे तो मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा ने भी गेंद बांग्लादेश के अनुभवी मुस्तफिजुर रहमान को थमाई। जो कि इसी मैच में पहले 3 ओवर में 29 रन दे चुके थे। रहीम की पहली गेंद पर जाधव को कोई रन नही मिला।

दूसरी गेंद पर भी केदार जाधव रन नही बना पाएं। तीसरी गेंद गुड लेंथ की गेंद थी जिसे जाधव ने शार्ट थर्ड मैन की तरफ शॉट खेला लेकिन इस गेंद पर भी उन्हें कोई रन नही मिला। मैच जीतने के लिए अब भी आखरी 3 गेंदों पर जाधव को 7 रन बनाने थे। चौथी गेंद केदार जाधव ने फाइनल लेग की तरफ रचनात्मक शॉट खेलते हुए गेंद सीधे सीमा रेखा के पार पहुँचा दी। अब अंतिम 2 गेंद पर 1 रन बनाकर चेन्नई सुपर किंग्स जीत के साथ लीग का आगाज कर सकती है। 5वीं गेंद लेकर रहीम बढ़ते हैं, जाधव क्रीज में अंदर की ओर जाते हुए कवर्स की जानिब शॉट लगाकर गेंद बाउंड्री के पर भेज कर चेन्नई सुपर किंग्स को 1 विकेट से जीत दिला देते हैं।

चेन्नई सुपर किंग्स की इस शानदार जीत में ड्वेन ब्रावो का सबसे अहम रोल होता है वह मैच में शानदार गेंदबाजी करते है साथ ही सिर्फ 30 गेंदों में 68 रन बनाते है जिसके लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच भी चुना जाता हैं।

3 Times MI vs Csk Comes Head to head In seasons First match

आईपीएल 2008 से लेकर 2019 के दौरान कुल 3 बार चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच सीजन का पहला मुकाबला खेला गया है। सबसे पहले 2009 में ये दोनों टीमें दक्षिण अफ्रीका के केप टाउन में भिड़ी थी जिसके मुंबई इंडियंस ने जीत लिया था। अगली बार 2012 मे चेन्नई के एम चिदंबरम स्टेडियम में CSK vs MI के बीच भिड़त हुई थी इस मुकाबले को भी मुंबई इंडियंस जीतने में सफल रही थी। इसके बाद 2018 में वानखेड़े स्टेडियम में चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस के मैच के साथ लीग की शुरुआत हुई थी इस रोमांचक मुकाबले को चेन्नई सुपर किंग्स की टीम जीतने में सफल रही थी। अब अबुधाबी में चौथी बार मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स की टीम का आमना सामना होने जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *