आईपीएल की एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले टॉप-5 भारतीय बल्लेबाज

आईपीएल के इतिहास में सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के तूफानी बल्लेबाज क्रिस गेल के नाम है जो उन्होंने साल 2013 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेलते हुए पुणे वारियर्स इंडिया के खिलाफ नाबाद 175 रन की खेली थी और इसी पारी के दौरान क्रिस गेल आईपीएल में खेलते हुए एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड बनाया था। आज तक आईपीएल में पारी में क्रिस गेल से अधिक या उनके जितने (17) छक्के नही जड़ पाया है।

ये भी पढ़ें :- UAE में KXIP है शेर तो MI है ढेर, देखें IPL 2014 में किसने जीते थे कितने मैच

क्रिस गेल के बाद आईपीएल में एक पारी में सबसे ज्यादा 13 छक्के जड़ने का रिकॉर्ड ब्रैंडन मैकुलम के नाम दर्ज है जो कि उन्होंने आईपीएल के सबसे पहले सीजन के पहले ही मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ कोलकाता के लिए खेलते हुए अपनी 158 रन की विशाल पारी के दौरान बनाएं थे। लेकिन आज हम आपको ऐसे 5 भारतीय बल्लेबाजों के बारे में बताएंगे जिन्होंने आईपीएल की एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाएं हैं।

मुरली विजय (11 छक्के)

आईपीएल के इतिहास में एक पारी के दौरान सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज मुरली विजय है आईपीएल 2010 में चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से ओपनिंग करने वाले मुरली विजय ने 127 रन की अपनी पारी के दौरान 11 छक्के और 8 चौके लगाएं थे।
आईपीएल 2010 में राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेले गए मैच क्रमांक 32 में दोनो टीम चेन्नई सुपर किंग्स के होमग्राउंड एम चिदंबरम स्टेडियम में टकराई थी। चेन्नई ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की ओर और 246 रन का पहाड़ खड़ा किया इस पहाड़ जैसे स्कोर को बनाने में सलामी बल्लेबाज मुरली विजय ने विशेष योगदान दिया और महज 58 गेंदों में 226.28 की स्ट्राइक रेट से 127 रन जड़ दिए। चेन्नई द्वारा मिले 246 के जवाब में राजस्थान रॉयल्स 223 रन बना पाई और चेन्नई को मैच में 23 रन से जीत मिली

ये भी पढ़ें :- आईपीएल में सबसे तेज़ अर्धशतक लगाने वाले टॉप-5 भारतीय बल्लेबाज

श्रेयस अय्यर (10 छक्के)

आईपीएल के 11वें सीजन में मैच क्रमांक 28 में दिल्ली केपिटल्स की टीम का सामना कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ हुआ था। अरुण जेटली स्टेडियम में खेले गए इस मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी। कोलकाता का ये फैसला तब गलत साबित हुआ जब दिल्ली केपिटल्स के कप्तान श्रेयस अय्यर ने महज 40 गेंदों में नाबाद 93 रन की पारी खेल दी।

सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ (62) और कोलिन मुनरो (33) के द्वारा अच्छी शुरुआत मिलने के बाद नंबर 3 पर उतरे कप्तान श्रेयस अय्यर ने भी 40 गेंद खेलकर ताबड़तोड़ 92 रन बना दिए इस पारी में दौरान अय्यर के बल्ले से महज 3 चौके निकले लेकिन उन्होंने ने 10 छक्के उड़ाए अय्यर अंत तक नाबाद रहे और टीम के स्कोर को 219 तक पहुँचाया। जवाब में कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम 164/9 रन ही बना पाई और दिल्ली केपिटल्स को 55 रन से जीत मिली।

संजू सैमसन (10 छक्के)

आईपीएल 2018 में ही राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलने वाले संजू सैमसन ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ 92 रन की नाबाद पारी खेलते हुए 10 छक्के लगाएं थे। बेंगलुरु में खेले गए इस मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी की ओर राजस्थान रॉयल्स को पहले बल्लेबाजी का मौका दिया।

53 के स्कोर पर राजस्थान के दोनो ओपनर अजिंक्य रहाणे और डार्सी शॉर्ट पवेलियन लौट चुके थे। लेकिन नंबर 3 पर बल्लेबाजी कर रहे संजू सैमसन अंत तक नाबाद रहे और 45 गेंदों में 2 चौके व 10 छक्के लगते हुए नाबाद 92 रन बनाएं। उस मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स ने 217 रन बनाएं थे और बैंगलोर की टीम 198 रन बना पाई थी। राजस्थान रॉयल्स ने मुकाबले को 19 रन से जीत लिया था।

हार्दिक पांड्या (9 छक्के)

आईपीएल के पिछले सीजन (IPL 2019) में मुंबई इंडियंस का मुकाबला कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ हुआ था ये मुकाबला कोलकाता के होमग्राउंड यानी कि ईडन गार्डन में खेला गया था। मुंबई ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी की उधर शुभमन गिल (76) क्रिस लिन (54) और आंद्रे रसेल (80*) ने टीम के स्कोर को 232 तक पहुँचा दिया था।

जवाब में मुंबई इंडियंस की शुरुआत काफी खराब रही मुंबई ने 21 तक 2 और 58 तक 4 विकेट खो दिए थे। लेकिन मुंबई इंडियंस की ओर से हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पांड्या ने ताबड़तोड़ रनों की बौछार शुरू की और सिर्फ 34 गेंद खेलकर ही 91 रन बना दिये थे इस पारी में के दौरान पांड्या ने 6 चौके और 9 छक्के लगाएं थे। हालांकि वह मुंबई इंडियंस को जीत नही दिला पाएं और अंत मे टीम को 34 रन से हार झेलनी पड़ी।

युवराज सिंह (9 छक्के)

आईपीएल 2014 में सबसे बड़ी बोली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने लगाई थी ये बोली ऑलराउंडर युवराज सिंह पर लगी थी। लेकिन पूरे सीजन में युवराज सिंह के बल्ले से महज 376 रन ही निकले थे। लेकिन इन सब मे युवराज सिंह ने उस सीजन में दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ 29 गेंदों में 68 रन की पारी खेली थी और इस 68 रन की पारी में युवराज ने 1 चौका और 9 छक्के मारे थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *