Most Successful Indian Captains In Ipl History [हिंदी]

आईपीएल जैसे बड़े क्रिकेट लीग में टीम को सीजन का चैंपियन बनाने के लिए टीम की कमान एक बेहतरीन कप्तान के हाथों में होनी चाहिए कई बार देखा गया है कि टीम सीजन में लगातार मैच हारती गयी क्योंकि टीम के के पास बेहतर कप्तान नही था वहीं उसी टीम ने एक जबरदस्त लीडर की कप्तानी में टीम को जीत का ताज भी दिलाया है। ऐसे में आज हम बात करेंगे Ipl History के top 6 Most Successful indian Captains की, तो आइए जानते है कि किस भारतीय खिलाड़ी ने आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा मैच जीते हैं।

नोट :- लिस्ट में कम से कम 50 मैच में कप्तानी कर चुके खिलाड़ियों का नाम शामिल हैं।

ये भी पढ़ें :- 5 PLAYERS WITH MOST SIXES IN THE HISTORY OF ALL IPL SEASON – [हिंदी]

6. विराट कोहली –

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारत के लिए क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में कप्तानी करने वाले विराट कोहली आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम के कप्तान है, विराट कोहली 2011 से RCB की कमान संभाले हुए है, लेकिन दुर्भाग्य से विराट RCB को एक बार भी चैंपियन बनाने में सफल नही हो पाएं हैं। इन 9 सीजन के दौरान 110 मुकाबलों में विराट कोहली कप्तानी करते हुए दिखाई दिए है, जिसमें से 49 मैच में विराट कोहली ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को जीत दिलाई है तो उधर 55 मैच में बैंगलोर को हार भी झेलनी पड़ी है इसके साथ ही उनकी कप्तानी में 2 मैच टाई भी हुए है और 4 मैच बेनतीजा रहे। आईपीएल में विराट कोहली का जीत प्रतिशत 47.16% का है वह Most Successful Indian captains की सूची में 6वें नंबर पर हैं।

5. वीरेंद्र सहवाग –

वीरेंद्र सहवाग आईपीएल में सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी करने वाले 5वें भारतीय खिलाड़ी हैं। आईपीएल 2008 से लेकर 2015 के बीच सहवाग ने दिल्ली डेयरडेविल्स और किंग्स इलेवन पंजाब के लिए कुल 53 मैचों में कप्तानी की है जिसमें से 28 मैच में वीरेंद्र सहवाग टीम को जीत दिलाने में सफल रहे और 24 मैच में उनकी कप्तानी में टीम हारी है इसके अलावा 1 मैच सहवाग के कप्तान रहते टाई भी हुआ है। आईपीएल में वीरेंद्र सहवाग का जीत प्रतिशत 53.77% का है। वह IPL में Most Successful Indian captains की लिस्ट में 5वें पायदान पर हैं।

4. गौतम गंभीर –

गौतम गंभीर आईपीएल में 2 टीम दिल्ली डेयरडेविल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेले है और दोनो ही टीम के लिए कप्तानी भी की है गौतम गंभीर 2 बार कोलकाता नाइट राइडर्स को जीत का ख़िताब भी दिला चुके है 2012 में कोलकाता नाइट राइडर्स पहली बार आईपीएल की ट्रॉफी गौतम गंभीर की कप्तानी में ही जीती थी और दूसरी बार भी 2014 में गंभीर के कप्तान रहते हुए KKR विनर बनी थी। गंभीर ने KKR और दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए 129 मैच में कप्तानी की जिसमें से 71 मैच में गौतम गंभीर ने टीमों को विजय दिलाई और 57 मुकाबले ऐसे रहे जिसमें गंभीर की टीम हारी 1 मैच टाई भी हुआ Most Successful Indian captains के तौर पर आईपीएल में उनका जीत प्रतिशत 55.42% का है।

ये भी पढ़ें :- 12 biggest Controversies in The IPL History – आईपीएल के 12 सबसे बड़े विवाद

3. रोहित शर्मा –

रोहित शर्मा Ipl History के Most Successful captains में से एक है लेकिन अगर बात हो जीत प्रतिशत की तो वह इस मामले में तीसरे स्थान पर आते है मुंबई इंडियंस की टीम को 4 बार चैंपियन बनाने वाले रोहित शर्मा आईपीएल 2013 से 2019 के दौरान 104 मुकाबलों में से 60 मुकाबलों को जीतने में सफल रहे है और 42 मैच में रोहित की टीम हारी भी है, इन सब के अलावा 2 मैच रोहित शर्मा की कप्तानी में टाई भी हुए है। आईपीएल में रोहित शर्मा का जीत प्रतिशत 58.65% का है। वह आईपीएल 2020 में सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ Successful Captain के रूप में मुंबई इंडियंस के सबसे सफल कप्तान बन जाएंगे।

2. सचिन तेंदुलकर –

आईपीएल 2008 से लेकर 2011 तक मुंबई इंडियंस की टीम के कप्तान रहे सचिन तेंदुलकर इस दौरान टीम को खिताब तो नही दिला पाएं लेकिन कप्तान के रूप में उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया, इन 4 सीजन के दौरान सचिन तेंदुलकर 51 मैचों कप्तानी करते हुए नजर आएं जिसमें से 30 मैच में वह मुंबई को विजय बनाने में सफल रहे और 21 मैच में सचिन की कप्तानी में MI को हार झेलनी पड़ी, 58.82% के जीत प्रतिशत के साथ सचिन तेंदुलकर Most Successful Indian captains in ipl history की लिस्ट में तीसरे स्थान पर हैं।

ये भी पढ़ें :- Chennai Super Kings के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप-5 बल्लेबाज

1. महेंद्र सिंह धोनी –

Most Successful captains in the history of ipl की बात करें तो वो है महेंद्र सिंह धोनी धोनी ने सिर्फ Most Successful Indian captains है बल्कि वह आईपीएल इतिहास के सबसे सबसे सफल कप्तान है। धोनी ने आईपीएल 2008 से 2016 तक चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी की इसके बाद 2017 में राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स के कप्तान रहे वहीं फिर 2018 से उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी संभाली धोनी ने सबसे ज्यादा 174 मैच में कप्तानी की है और सबसे ज्यादा 104 मैच जीते है 69 मैच धोनी की कप्तानी में टीम हारी है और 1 मैच बेनतीजा रहा। आईपीएल में धोनी का जीत प्रतिशत सबसे ज्यादा 60.11% का रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *