IPL 2020 : These 5 Indian Fast Bowlers who Can win Purple Cap in UAE [हिंदी]

इस साल आईपीएल का आयोजन भारत के बाहर होने जा रहा है ये आईपीएल के इतिहास में दूसरी बार होगा जब पूरा टूर्नामेंट देश से बाहर खेला जाएगा। 2020 में UAE आईपीएल की मेजबानी करने वाला है इससे पहले 2014 में आईपीएल के कुछ मैच UAE में खेले गए थे। आईपीएल क्रिकेट की सबसे लंबा चलने वाली लीग है और इस लीग के दौरान जो खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन करता है उसे Purple cap और orange कैप दी जाती है। आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी को Purple cap और सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज को ऑरेंज कैप मिलती हैं।

UAE में पिछले कुछ समय से काफी क्रिकेट खेला गया है अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के अलावा PSL जैसी लीग भी यहां हो चुकी है जिसमें अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी नजर आते है हालांकि UAE में सबसे कम भारतीय खिलाड़ियों को खेलते हुए देखा गया है, लेकिन भारतीय खिलाड़ियों की प्रतिभा को देखते हुए आज हम आपको 5 Indian Fast Bowlers who Can win Purple cap in UAE ipl 2020 के बारे में बताएंगे तो चलिए एक नजर डालते है लिस्ट पर और जानते है कि क्या ये भारतीय तेज गेंदबाज UAE में पर्पल कैप पर कब्जा कर पाएंगे।

ये भी पढ़ें :- UAE में KXIP है शेर तो MI है ढेर, देखें IPL 2014 में किसने जीते थे कितने मैच

5. खलील अहमद (सनराइजर्स हैदराबाद)

बाएं हाथ के युवा तेज गेंदबाज खलील अहमद आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलते है वह आईपीएल 2018-2019 में खेल चुके है। पिछले सीजन में चोट के चलते खलील शुरुआती मैचों में नही दिखाए दिए।

हालांकि इसके बाद उन्होंने शानदार वापसी की और 2019 में महज 9 मैचों में 19 विकेट चटकाएं थे। खलील पेशे से विकेट टेकर गेंदबाज है और शुरुआत ओवर में उनकी गेंद काफी लहराती है जिसका फायदा उन्हें UAE में जमकर मिलेगा। ऐसे में एक भारतीय तेज गेंदबाज के रूप में खलील अहमद Purple cap के प्रबल दावेदार हैं।

ये भी पढ़ें :- VIVO, PEPSI और DLF में IPL का TITLE SPONSOR बनने के लिए किसने दी कितनी रकम

4. मोहम्मद शमी : (किंग्स इलेवन पंजाब)

टीम इंडिया के सफल गेंदबाजों में शामिल मोहम्मद शमी को आईपीएल में इतनी तवज्जो नही मिलती इसका मुख्य कारण था कि आईपीएल में वह इतने प्रभावशाली नही थे।

लेकिन पिछले कुछ समय से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मोहम्मद शमी ने जबरदस्त प्रदर्शन किया। जहां देश और विदेश दोनो ही जगह विकेट चटकाकर टीम को जीत दिलाई। इसके अलावा आईपीएल 2019 में भी मोहम्मद शमी ने अपनी गेंदबाजी से सभी को प्रभवित किया था। वह बीते सीजन में 14 मैचों में 19 विकेट लेने में सफल रहे थे। अपने अनुभव के दम पर UAE में मोहम्मद शमी Purple cap पर अपना कब्जा जमा सकते हैं।

ये भी पढ़ें :- Most Successful Indian Captains In Ipl History [हिंदी]

3. दीपक चाहर (चेन्नई सुपर किंग्स)

ये युवा तेज गेंदबाज आईपीएल में महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व में सभी को लुभाने वाली गेंदबाजी करते हुए नजर आता है। दीपक ने बीते 2 सीजन में शानदार गेंदबाजी की जिसमें उनक इकोनॉमी सबसे बढ़िया रहा था।

वहीं बीते सीजन में दीपक चाहर ने आईपीएल में 17 मैचों में 22 विकेट हासिल किए थे वह आईपीएल 12 में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले भारतीय थे। चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलने वाले दीपक चाहर गेंद को हवा में लहराने के लिए जाने जाते हैं। दीपक की सबसे बड़ी ताकत उनकी स्विंग गेंदबाजी है शुरुआत में उन्हें पिच से काफी मदद मिलती है जिन्हें वह विकेट में तब्दील करते हैं।

ये भी पढ़ें :- 12 biggest Controversies in The IPL History – आईपीएल के 12 सबसे बड़े विवाद

2. जसप्रीत बुमराह (मुंबई इंडियंस)

मुंबई इंडियंस के सबसे अहम गेंदबाज जसप्रीत बुमराह क्रिकेट की किसी भी तरह की परिस्थितियों में विकेट निकालने के लिए जाने जाते है अपनी सटीक यॉर्कर गेंद की वजह से विकेट आखरी ओवरों में अधिक विकेट हासिल करते हैं।

बुमराह एक ऐसे गेंदबाज है जो विकेट निकालने के लिए पिच पर काफी कम निर्भर रहते है उनकी गति ही उन्हें विकेट दिलाने के लिए काफी है। अगर UAE में वह लय में रहे थे Purple Cap की लिस्ट में बुमराह के आसपास भी कोई और नजर नही आएगा।

ये भी पढ़ें :- 5 PLAYERS WITH MOST SIXES IN THE HISTORY OF ALL IPL SEASON – [हिंदी]

1. भुवनेश्वर कुमार (सनराइजर्स हैदराबाद)

सनराइजर्स हैदराबाद के सबसे अनुभवी तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार आईपीएल में पहले भी लगातार 2 बार Purple cap अपने नाम कर चुके हैं। 2016 में भुवनेश्वर कुमार ने 23 विकेट चटकाएं थे तो उसके अगले ही सीजन में 26 विकेट भुवनेश्वर कुमार ने हासिल किए थे।

इसके अलावा वह हमेशा से ही purple cap की लिस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ियों में दिखाई देते हैं। अनुभवी भुवनेश्वर कुमार UAE में भी
Purple cap जीतने के सबसे बड़े दावेदार हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *